ambala today news पढ़िए खबर अंबाला में कहां हुई कौवों की संदिग्ध मौत, क्या बोली पशुपालन विभाग की टीम

अंबाला कवरेज/मुलाना। अभी कोरोना का खतरा पूरी तरह टला भी नही था कि नई बीमारी बर्डफ्लू ने प्रदेश में अपने पांव पसार लिए है । बर्ड फ्ल्यू के चलते प्रदेश में लाखों की संख्या में मुर्गियों की मौत हो चुकी है । तेजी से बर्डफ्लू के फैलने से लोगों भी भय व्याप्त है । अब बर्ड फ्लू से जुड़ा संदिग्ध मामला मुलाना कस्बे में सामने आया है। मुलाना में शनिवार को शिव पुरातन मंदिर में तीन कौवों के मृत पाए जाने की जानकारी मिली है। वहीं रविवार को मुलाना कस्बे की अलग अलग गलीयों में संदिग्ध बीमार अवस्था मे दो कौए मिले है । जिस की सूचना ग्रामीणों में मीडिया कमीर्यों को दी , मामला मीडिया के समक्ष आने पर इस संबंध में समूची सूचना पशुपालन विभाग को दी गई। बर्डफ्लू केस को पशुपालन विभाग हैंडल कर रहा है। मुलाना कस्बे में बर्डफ्लू फैलने का अंदेशा होने के चलते पशुपालन विभाग ने इस मामले में टीम का गठन कर संदिग्ध बीमार अवस्था में पाए गए कौवे को अपनी निगरानी में ले लिया। संदिग्ध बीमार कौवा अब पशुपालन विभाग की निगरानी में है। पशुपालन विभाग कौवे पर अपनी नजर बनाए हुए है। वहीं दूसरा कौवा शाम को मुलाना में टेंगैल रोड पर पानी की टंकी के नजदीक मरणावस्था में मिला । बता दे कि मुलाना में पुरातन शिव मंदिर में शनिवार को मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं ने मंदिर परिसर में तीन कौवों को एक ही स्थान पर मृत पाया। जिस के बाद मंदिर के पास रहने वाले युवकों ने उन्हें वहां से उठवा दिया। लेकिन शाम को ग्रामीणों को इस बात का अंदेशा हुआ कि कहीं कौवों की मौत बर्डफ्लू के कारण न हुई हो। खैर अभी तक यह बात स्पष्ट नही हो पाई है की कौवों की मौत के पीछे का कारण बर्डफ्लू है । वहीं बताना लाजमी है मुलाना क्षेत्र से मारकण्डा नदी होकर गुजरती है जिस के चलते यहां स्थानीय पक्षियों के साथ साथ प्रवासी पक्षी भी इस के तट पर विचरण करते है। लेकिन अभी तक मारकंडा नदी के किसी भी तट पर पक्षियों की मौत से जुड़ा कोई भी मामला सामने नही आया है। लेकिन ऐसे में एकाएक हुए कुछ कौवों की मौत बर्डफ्लू की और इशारा करती है। वहीं इस मामले में कुछ विशेषज्ञ का मानना है कि बर्दफ्ल्यू का खतरा वहां ज्यादा है जहां पानी के स्त्रोत है और जहां पक्षियों का आना जाना लगा रहता है। ambala today news पढ़िए खबर अंबाला में कहां हुई कौवों की संदिग्ध मौत, क्या बोली पशुपालन विभाग की टीम

AMBALA COVERAGE 9 JANUARY 2021 (E-PAPER)

तीन घंटें तक कौवे का गली में पहरा देती रही पशुपालन विभाग की टीम
मुलाना कस्बे में एकाएक कौवों की मौत से पशुपालन विभाग में हड़कंप मच गया। जिस के बाद पशुपालन विभाग की टीम ने निरीक्षण के लिए तुरंत स्वास्थ्य कर्मी की नियुक्ति की गई। स्वास्थ्य कर्मी कौए की स्थिति का दो घन्टे तक निरीक्षण करता रहा। उस के बाद विभाग द्वारा निढाल कौए को पॉलीथिन में डाल अस्पताल ले जाया गया। जहां विभाग ने उसे अपनी आॅब्जर्वेशन में रखा हुआ है। देर शाम वीएलडीए हरपाल से बात करने पर उन्होंने बताया कि कौवे की स्थिति जस की तस बनी हुई लेकिन वह जीवित है। वहीं देर शाम मुलाना में एक और कौवा मरणावस्था में मिला । इस संबंध में वीएलडीए हरपाल ने बताया कि उच्चस्तरीय टीम इस कि जांच करने के बाद ही बता सकती है कि यह मामला बर्डफ्लू का है या फिर अन्य किसी बीमारी का।
कोट्स
मुलाना कस्बे में कौवों के मरने की जानकारी मिली है। जिस के बाद पशुपालन विभाग इस मामले में सतर्क है। विभाग द्वारा कौवे को निगरानी में रखा है । फिलहाल वह जीवित है । अभी बर्ड फ्लू बीमारी होने की बात नहीं कही जा सकती।
डा. मनोज महला, पशु अस्पताल मुलाना।
कोट्स
कौवे का सैंपल ले लिया है। रिपोर्ट आने में चार पाच दिन लग जाते है। उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है। कौवे का ऐसा हाल सर्दी के कारण भी हो सकता है ।
देवेंद्र ढूल, पशु विभाग एसडीओ बराड़ा। ambala today news पढ़िए खबर अंबाला में कहां हुई कौवों की संदिग्ध मौत, क्या बोली पशुपालन विभाग की टीम

AMBALA COVERAGE 9 JANUARY 2021 (E-PAPER)

Leave a Comment

और पढ़ें