Ambala Today News: अगर आप भी बनवाना चाहते हैं आयुष्मान कार्ड, तो करना होगा यह काम, पढ़िए

अंबाला कवरेज (अमित अठवाल)। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के लॉच होने के बाद से ही लोगों में काफी इच्छा रखी है कि वह अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें, लेकिन हर बार हरियाणा में 2011 में हुए आर्थिक सर्वें को आधार बनाकर बनाए गए आयुष्मान भारत योजना कार्ड का लाभ उन लोगों को नहीं मिल पा रहा था जो इस समय आर्थिक तौर पर तंगी झेल रहे हैं। इसी कड़ी के तहत अब केंद्र सरकार ने गरीब व मध्यम वर्गीय परिवारों को आयुष्मान का लाभ देने की योजना बनाई है। प्राथमिक योजना के तहत सरकार 15 हजार रुपए से कम कमाई वाले कामगारों को इसका लाभ देने की योजना तैयार की है।

ambala today news; पढ़िए खबर:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश दिन-प्रतिदिन तेजी से उन्नति के शिखर की ओर अग्रसर हो रहा: असीम गोयल

जुटाए तथ्यों की बात करें तो इस योजना के तहत आयुष्मान का लाभ लेने के लिए व्यक्ति को कामगार ई श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण होने के बाद असंगठित कामगार यानि छोटे दुकान, रेहड़ी चालक, फड़ी वाले, किसी की दुकान पर नौकरी करने वाले सहित वह सभी लोग शामिल हैं, जिनकी मंथली इनकम 15 हजार रुपए से कम है। सरकार की योजना के अनुसार ई श्रम कार्ड बनने के बाद ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के साथ ही असंगठित क्षेत्र के कामगार दुर्घटना की दशा में दो लाख बीमा के हकदार होंगे। वहीं परिवार को सालाना पांच लाख रुपए तक स्वास्थ्य सुरक्षा कवच देने वाली आयुष्मान योजना में भी शामिल हो जाएंगे। यही नहीं कोरोना जैसी किसी महामारी या आपात स्थित में सरकारी सहायता बिना किसी बाधा के असंगठित क्षेत्र में करोड़ों जरुरतमंद कामगारों तक पहुंच जाएगी। इस योजना के तहत 16 साल से लेकर 59 वर्ष का संगठित क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्त् िइसका लाभ ले सकता है, लेकिन यह भी है कि वह ईएसआईसी या ईपीएफओ का लाभ न ले रहा हो। पंजीकरण कौन करा सकता है।

ambala today news: पढ़िए खबर: साईकिल यात्रा के तहत उन एतिहासिक स्थानों का चयन किया गया है, जिनका आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण स्थान रहा

ई श्रम कार्ड बनाने वाले को सरकार दे रही फायदा: प्रदीप कुमार
अंबाला में सीएचसी सेंटर संचालक प्रदीप शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा लंबे समय से ई श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं और इसके लिए किसी तरह के ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत नहीं होती। यदि आप किसी दुकान पर काम करते हैं, रेहड़ी लगाते है और आपकी इनकम 15 हजार रुपए से कम है तो आप ई श्रम कार्ड बनवा सकते हैं। कार्ड के बनते ही आपका 2 लाख रुपए का बीमा हो जाता है। उन्होंने कहा कि अभी हमारे पास आयुष्मान कार्ड से संबंधित सूचना नहीं, लेकिन ई श्रम कार्ड बनने के बाद लोगों को लाभ मिलता है। यदि आपके मन में कोई सवाल है तो हमारे नंबर पर बात कर सकते हैं संपर्क करें 9355555539, वहीं सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर है- 14434 है और इसपर भी संपर्क किया जा सकता है।

Ambala Today News: किसानों का भारत बंद कामयाब, व्यापारियों का मिला समर्थन, बंद रहे बाजार

Leave a Comment

और पढ़ें