Haryana News: विश्व युवा कौशल दिवस: शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार देगी 9000 रुपए, पढिए कैसे कर सकते हैं एप्लाई

On World Youth Skills Day, CM said that Haryana government will give 9000 rupees to educated unemployed youth

चंडीगढ़ (अंबाला कवरेज)। विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य के युवाओं को उनके कौशल विकास के माध्यम से अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि राज्य सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक विजन के साथ कार्य कर रही है कि राज्य में कोई भी युवा बेरोजगार न रहे। इस अवसर पर उन्होंने रोजगार विभाग के रोजगार पोर्टल एवं कॉल सेंटर का अनावरण किया और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के ‘मिस्त्री हरियाणा’ ऐप को लॉन्च किया। उन्होंने अपरेंटिस एक्ट 1961 के तहत पांच प्रतिशत से अधिक प्रशिक्षुओं को काम पर लगाने के लिए सात निजी प्रतिष्ठानों को ‘सक्षम साथी पुरस्कार’ से सम्मानित भी किया।

Haryana News: अनिल विज से मिलने अस्पताल पहुंचे सीएम मनोहर लाल, पढ़िए क्या हुई चर्चा

विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्य सरकार ने निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत रोजगार प्रदेश के युवाओं को उपलब्ध करवाने का कानूनी प्रावधान करने के लिए मसौदा तैयार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि हालांकि, यदि औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार प्रदान करते हैं तो सरकार ऐसी इकाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि रोजगार के लिए युवाओं का कौशल विकास बहुत जरूरी है। इसे मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने कौशल विकास मिशन की स्थापना करने के अलावा जिला पलवल के गाँव दुधौला में श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की स्थापना की है।

Today News : हरियाणा सरकार का फैसला, शारीरिक दिव्यांगता कर्मचारी घर बैठकर करेगा काम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए राज्य में सक्षम युवा योजना शुरू की गई है, जिसके तहत एक माह में 100 घंटे के काम के बदले स्नातकोत्तर युवाओं को 9000 रुपये और स्नातक युवाओं को 7500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि निजी उद्योगों को भी सक्षम युवा योजना के प्लेसमेंट सेल की सुविधा दी जानी चाहिए ताकि वे अपनी आवश्यकतानुसार युवाओं को नौकरी पर रख सकें।

Haryana News : हरियाणा में बीए के सर्टिफिकेट के साथ मिलेगा लर्निंग लाइसेंस व पासपोर्ट, हरियाणा सरकार ने शुरू की हर सर हेलमेट कार्यक्रम

मुख्यमंत्री ने लोकार्पण किए गए ‘रोजगार पोर्टल’ का उल्लेख करते हुए कहा कि यह पोर्टल सरकार के साथ-साथ निजी क्षेत्र में भी युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने में मददगार साबित होगा क्योंकि निजी एग्रीगेटर्स को भी इस पोर्टल के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर पंजीकृत आईटीआई के सक्षम युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्र में उपलब्ध रोजगार के विभिन्न अवसरों की जानकारी भी दी जाएगी। इसी प्रकार, राज्य के सभी 22 जिलों के 7000 से अधिक आईटीआई पासआउट युवाओं ने ‘मिस्त्री ऐप’ पर अपना पंजीकरण किया है। आरंभ में इस ऐप की मदद से छ: ट्रेडस नामत: इलेक्ट्रीशियन, रेफ्रिजरेशन एवं मैकेनिक, प्लंबर, ब्यूटीशियन, वायरमैन और कारपेंटर की सेवाएं ली जा सकेगी।

Haryana News: हरियाणा सरकार की राहत, अगर आप भी बनाना चाहते हैं फार्म हाउस, तो जरुर पढ़ ले यह खबर

विश्व युवा कौशल दिवस पर बोलते हुए उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कौशल विकास और बेहतर बुनियादी सुविधाओं के माध्यम से हम राज्य के युवाओं को अधिकतम रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। उन्होंने राज्य में ऐसे कुशल युवाओं को तैयार करने की आवश्यकता पर बल दिया जो न केवल उद्योगों को फलने-फूलने में मदद करें बल्कि अपने संस्थान को उच्च स्तर तक ले जाने में भी मदद कर सकें। उन्होंने कहा कि राज्य में 66 रोजगार कार्यालय हैं और उन्हें युवाओं को रोजगार के अधिकतम अवसर प्रदान करने के लिए हर तीन महीने में रोजगार मेले आयोजित करने के लिए कहा गया है। उन्होंने हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र में 75 प्रतिशत नौकरियां प्रदान करने का मसौदा तैयार करने के राज्य मंत्रिमंडल के फैसले को ऐतिहासिक बताया।

Haryana News: बोले दुष्‍यंत चौटाला, 75 प्रतिशत प्राइवेट कंपनियों में आरक्षण देने के बाद नहीं जाएगी किसी की नौकरी, पढिए क्‍या है पॉलिसी

केंद्रीय जल शक्ति तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार की सक्षम युवा योजना युवाओं के लिए एक गेम चेंजर साबित हो रही है। उन्होंने कहा कि रोजगार भवन एवं रोजगार पोर्टल का उद्घाटन राज्य के युवाओं को और अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री मूल चंद शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं के कौशल विकास को सुनिश्चित करने के लिए कार्य कर रही है, ताकि न केवल भारत बल्कि अन्य देशों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भी पर्याप्त मानवशक्ति तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि विभाग के लिए गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 152 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में 26 नए आईटीआईज़ के निर्माण का कार्य चल रहा है।

Haryana Today News : महिला को हरियाणा सरकार देगी स्कूटी, पढिए पूरी खबर, किन किन महिलाओं को मिलेगा लाभ

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें
%d bloggers like this: