हरियाणा राज्य के सभी स्कूलों में 26 जुलाई 2020 तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रहेगा -शिक्षा मंत्री

2

यमुनानगर। हरियाणा सरकार में कैबिनेट शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार कोरोना वायरस की वजह से मार्च के माह से ही स्कूल बंद रहे हैं तथा स्कूलों में ब’चों तथा अध्यापकों का आना रोक दिया गया था परंतु अभी कुछ दिन पहले स्थिति कुछ सामान्य होने पर व अनलॉक-1 लागू होने पर केवल अध्यापकों व प्रशासनिक स्टाफ को ही विद्यालय में आने की इजाजत दी गई थी ताकि स्कूलों की साफ सफाई व अन्य प्रशासनिक कार्य किए जा सकें।

अब गर्मी Óयादा पड़ रही है व स्कूलों में  ब’चों के ना होने से कोई आवश्यक कार्य नहीं हो रहे हैं इसलिए हरियाणा सरकार ने 1 जुलाई से 26 जुलाई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा की है जो कि सभी सरकारी स्कूलों व निजी विद्यालयों में लागू रहेगा ,इसके बाद विद्यालय 27 जुलाई को खुलेंगे। उन्होंने बताया कि यह अवकाश अध्यापकों, प्रशासनिक स्टाफ के लिए भी लागू रहेंगा। शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व उ’च अधिकारियों से कहा कि इस निर्णय की तुरंत प्रभाव से पालना करवाई जाए ,निर्णय की उल्लंघना करने वाले विद्यालयों पर उचित कानूनी कार्यवाही की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि विद्यालय 27 जुलाई को खुलेंगे। लाकडाऊन के दौरान  ब’चों को शैक्षणिक गतिविधियों में व्यस्त रखने के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करवाई गई जिसका नतीजा बहुत बढिय़ा रहा है। विभिन्न चैनलस व एपस के जरिए विद्यार्थियों ने ऑनलाइन होकर अपनी पढ़ाई अपनी पढ़ाई जारी रखी। उन्होंने बताया कि शिक्षा विभाग  द्वारा सभी विद्यालयों को धनराशि मुहैया कराई गई थी जिससे सभी स्कूलों में साफ सफाई व स्कूलों को सैनिटाइजेशन करने का कार्य पूर्ण हो चुका है।

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें