ambala today news चाई-वाई एन्ड रंगमंच – 2020 पर रंगमंच के दिग्गजों को देखने का सुनहरा अवसर

चंडीगढ़ (अंबाला कवरेज) कोकोनट थियेटर के निर्माता और कोकोनट मीडिया बॉक्स एलएलपी के प्रबंध निदेशक  रश्मिन मजीठिया ने कहा रंगमंच के दिग्गज कलाकारों को लाइव देखने का सुनहरा अवसर। कोकोनट थियेटर, TicketNinja.in के सहयोग से प्रस्तुत कर रहा है चायवाई एन्ड रंगमंच – 2020 26 अप्रैल 2020 से रोज शाम 6:00 बजे अनुभवी अभिनेता, लेखक, निर्देशक, थियेटर डिजाइनर और तकनीशियन कोकोनट थियेटर के फेसबुक पेज पर लाइव आकर अपने यादगार अनुभवों और प्रेरक सुझावों को थिएटर प्रेमियों के संग साझा करते हैं। कोकोनट थियेटर नेचाईवाई एन्ड रंगमंच – 2020 के माध्यम से देश विदेश के रंगमंच के अनेक दिग्गजों को एक मंच पर लाकर लगातार 108 सेशंस का आयोजन कर एक एतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। हर अतिथि वक्ता ने उनकी रंगमंच की भूमिका के अनुसार चुने हुए विशेष विषय पर अपने ऑनलाइन सेशंस किए हैं। उन्होंने अपने यादगार थिएटर अनुभवों को साझा कर रंगमंच के विद्यार्थिओं, नौसीखिए रंगमंच के कलाकारों, लेखक, दिग्दर्शक, संगीतकार, कोरियोग्राफर्स, मेकअप आर्टिस्ट्स, डिज़ाइनर्स, टेक्नीशियन, थिएटर ग्रुप्स और थिएटर बिरादरी से जुड़े सभी लोगों को प्रेरित किया है।

Today News : बॉलीवुड मूवी विक्सी की चंडीगढ में होगी शूटिंग, दंबग फिल्म के कई कलाकार पहुुंचेंगे चंडीगढ

कोकोनट थियेटर के निर्माता और कोकोनट मीडिया बॉक्स एलएलपी के प्रबंध निदेशक  रश्मिन मजीठिया का कहना है कोविद -19  और दुनिया भर में लॉकडाउन के कारण 2020 पूरी दुनिया के लिए विशेष रूप से थिएटर उद्योग के लिए एक बहुत ही नुक्शानदायक वर्ष रहा है जो कि जिवंत प्रस्तुति में विश्वास रखता है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस तरह कि ऑनलाइन पहल का उद्देश्य पूरे थिएटर फ्रेटरनिटी (राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय) को इन सेशंस के माध्यम से जोड़ना और थिएटर प्रैक्टिशनर्स को मनोरंजित और सक्रिय रखना था। यह एक महत्त्वाकांक्षी और चुनौतीपूर्ण परियोजना थी, क्योंकि भारत और विश्व के विभिन्न हिस्सों से, विभिन्न समय क्षेत्रों से, अलगअलग रंगमंच की संस्कृतियों से, रंगमंच के दिग्गजों  को एक मंच पर लाना और एक के बाद एक सेशंस आयोजित करना एक अत्यंत कठिन कार्य था। विभिन्न भाषाओं जैसे अंग्रेजी, हिंदी, हिंदुस्तानी, गुजराती, बंगाली, मराठी, पंजाबी, कन्नड़, मलयालम, ओडिया, असमिया, डोगरी और कई अन्य भाषाओं में नाटकों का मंचन कर चुके दिग्गजों ने कोकोनट थिएटर के इस मंच पर अपनी उपस्तिथि दर्ज़ की है। कुछ वक्ताओं ने बाल रंगमंच, कठपुतलियों का रंगमंच, शास्त्रीय रंगमंच और लोक कला रंगमंच के बारे में विशेष सत्र किये हैं। दैनिक रूप से हो रहे इन सेशंस को हज़ारों लोग देख अपना मनोरंजन कर रहे हैं। बहुत जल्द सभी सेशंस को कोकोनट थिएटर के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया जाएगा, जो सभी लोगों के लिए निशुल्क उपलब्ध होगा।

ambala today news बॉलीवुड डायरेक्टर करण जौहर की फिल्म तख्त में नजर आएगी जागृति ठाकुर!

पद्म श्री और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार विजेता रीटा गांगुली, बलवंत ठाकुर, एम.एस.सथ्यू, बंसी कौल, मनोज जोशी, नीलम मानसिंह, वामन केंद्रे, सतीश अलेकर,  दादी पुदुमजी और संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार विजेता सुषमा सेठ, डॉली आहलूवालिया, कुलदीप सिंह, महेश दत्तानी, प्रो. अशोक भगत, प्रसन्ना, सुरेश शर्मा (निदेशकराष्ट्रीय नाट्यविद्यालय), अमोद भट्ट, अंजना पुरी, संजय उपाध्याय, नीना तिवाना, रंजीत कपूर, रोहिणी हट्टंगडी, नादिरा बब्बर, हिमानी शिवपुरी ने अपने सेशन्स किए हैं। निष्ठावान प्रतिभागी जैसे आदिल हुसैन, रजत कपूर, शर्मन जोशी, राजपाल यादव, मकरंद देशपांडे, के.के. रैना, लिलेट दुबे, अतुल सत्य कौशिक, राकेश बेदी, सोनाली कुलकर्णी, रघुबीर यादव, पल्लवी एमडी, सुमीत राघवन, लुबना सलीम, दर्शन जरीवाला, इला अरुण, अंजन श्रीवास्तव, आलोक चटर्जी, सलीम आरिफ, सैफ हैदर हसन, टिकू तलसानिया, सचिन खेडेकर, संदीप सोपारकर, नीना कुलकर्णी, जयति भाटिया, सुचित्रा पिल्लई, रमेश तलवार, चंद्रकांत कुलकर्णी, केवल धालीवाल सहित कई अन्य वरिष्ठ रंगमंच एक्सपर्ट्स ने सेशन्स किए हैं। 

ग्लोबल थिएटर एक्सपर्ट्स जैसे यू.एस.ए. से तीन बार टोनी अवार्ड विजेता स्कॉट पास्क, इंटरनेशनल प्रोडक्शन डिज़ाइनर नील पटेल (मुग़लआज़म म्यूज़िकल के प्रोडक्शन डिज़ाइनर), लेखकनिर्देशक-कलाकार जेसिका लिटवॉक, लेखकनिर्देशक एना कैन्डिडा कार्नेइरो, विश्व विख्यात लेखक निर्देशक जेफ बेरॉन और आर्टिस्टिक डायरेक्टर जोनाथन होलेंडर, यूके से आर्टिस्टिक डिरेक्टर ब्रूस गुथरी और अभिनेता-निर्देशक मार्क वेकलिंग, इजिप्त से निर्देशक अमर काबिल, नॉर्वे से कोरियोग्राफर इंग्री फिक्सडल, ऑस्ट्रेलिया के लेखकनिर्देशक डेविड वुड्स और अभिनेतानिर्देशक ग्लेन हेडन, दक्षिण अफ्रीका से लेखकनाटककार मेगन फ़र्निस और लेखक-कलाकार मोतशाबी टिलेले ने सेशन्स किए हैं।

चाय-वाई एंड रंगमंच के आखिरी 5 सेसन्स के नाम इस प्रकार है 

  1. शत्रुघ्न सिन्हा  – 30 जुलाई 2020
  2. सुभाष घई सर – 31 जुलाई 2020
  3. पाठक – 1 अगस्त 2020
  4. शबाना आज़मी  – 2 अगस्त 2020
  5. रश्मिन मजीठिया – 3 अगस्त 2020

ये सभी दिग्गज अपने काम में बेहद व्यस्त होने के बावजूद विशेष रूप से अपना समय निकालकर सत्र करने के लिए सहमत हुए ताकि रंगमंच की जानकारी और मनोरंजन दोनों ही दर्शकों और उनके चाहनेवालों तक पहुंचा सके।

शत्रुघ्न सिन्हा एक सुपरस्टार और भारतीय सिनेमा के बहुत वरिष्ठ अभिनेता हैं, किंतु मंच के प्रति उनके लगाव और प्रेम के कारण वे आज भी रंगमंच से जुड़े रहे है।

शो मेन सुभाष घाइ एक प्रख्यात फिल्म निर्माता, निर्देशक, स्क्रीन राइटर और शिक्षाविद हैं और हमेशा कला प्रदर्शन को बढ़ावा देते हैं।

सुप्रिया पाठक फिल्म, टेलीविजन और रंगमंच की एक मंझी हुई कलाकार हैं और उन्होंने हमेशा दर्शकों का मनोरंजन किया है।

पद्म भूषण पुरस्कृत, पांच बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शबाना आज़मी फिल्म, टेलीविजन और थिएटर की एक सुप्रसिद्ध अभिनेत्री हैं। शबाना जी को भारत के विभिन्न संस्थानों और अन्य देशों द्वारा कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

रश्मिन मजीठिया जो एक प्रसिद्ध उद्योगपति हैं और कोकोनट थियेटर के निर्माता भी| “चायवाई और रंगमंच – 2020 के पहले सीजन के आखिरी सत्र (108वां) में वे एक थिएटर प्रोड्यूसर के रूप में वर्तमान परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए अपने विचार साझा करेंगे और इस अवसर पर उन सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अतिथि वक्ताओं को धन्यवाद भी देंगे जिन्होंने इस पहल के लिए अपना कीमती समय दिया है। थिएटर की इस ऑनलाइन गतिविधि शुरू करने पीछे उनका कला प्रदर्शन के लिए अपार लगाव दर्शाता है।

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें