ambala today news पढ़िए खबर: हरियाणा में स्वतंत्रता दिवस पर उपमुख्यमंत्री, मंत्रियों ने कहां-कहां किया ध्वजारोहण

चण्डीगढ (अम्बाला कवरेज)  हरियाणा में सभी जिला मुख्यालयों पर 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास और पूरे जोश के साथ आयोजित किया गया जिनमें उप मुख्यमंत्री, मंत्रियों व अधिकारियों ने ध्वजारोहण किया और प्रदेशवासियों को अपना शुभ संदेश दिया।
गुरुग्राम में उपमुख्यमंत्री ने किया ध्वजारोहण
74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यन्त चौटाला ने गुरुग्राम में ध्वजारोहण किया और देश के शहीदों के बलिदानो का स्मरण करवाते हुए उन्हें नमन किया। समारोह में प्रदेश भर से पंचायती राज संस्थाओं में विभिन्न पदों पर रहते हुए सराहनीय कार्य करने वाली 100 महिला अचीवर्स को हीरो मोटो कॉर्प की तरफ से एक-एक स्कूटी भेंटकर सम्मानित किया गया। उप मुख्यमंत्री ने स्कूटी भेंट कर महिलाओं का मनोबल बढ़ाने के लिए कंपनी का आभार जताया। समारोह में गुरूग्राम जिला में बेहतर काम करने वाले 42 कोरोना योद्धाओं को भी सम्मानित किया गया। समारोह के बाद उप मुख्यमंत्री ने ताउ देवी लाल खेल परिसर में ही ग्रामीण विकास से जुड़ी 17 परियोजनाओं की आधारशिला रखी व उद्घाटन किया। इसके अलावा, आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लद्दाख की गलवान वैली के शहीदों की याद में गुरुग्राम के सेक्टर 15 पार्ट-1 स्थित सामुदायिक केंद्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला दीप प्रज्जवलन के साथ किया।
अंबाला में विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि देश के लिये शहीद होने वाले जांबाजों और स्वतंत्रता सेनानियों की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। आजादी के परवानो द्वारा बताये गये सेवा और संघर्ष के रास्ते पर चलते हुए समाज और राष्ट्र की रक्षा के लिये हमें अपने संकल्प को और मजबूत करने की जरूरत है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आज हम देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के गौरवमयी एवं सुखद क्षणों का एहसास करने के लिए एकत्र हुए हैं। एक लंबे संघर्ष के बाद भारत को 1947 में आज ही के दिन आजादी प्राप्त हुई थी। स्वतंत्रता दिवस हमारे देश की एकता, सम्मान और समर्पण का प्रतीक है। मातृभूमि पर बलिदान होने वाले सभी स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति आज राष्ट्र अपनी कृतज्ञता प्रकट कर रहा है। भारत माता के वीर सपूतों ने अपने बलिदान से आज ही के दिन सन् 1947 में आजादी की यह गौरव गाथा लिखी थी।
फरीदाबाद में शिक्षा मंत्री  कंवर पाल ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि देश को लंबे संघर्ष के बाद आजादी मिली। इस आजादी को पाने के लिए अनेक वीरों ने कुर्बानियां दी। अब हमें आजादी के महत्व को समझते हुए इसे सहेजकर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह कोविड-19 जैसी महामारी के साये में मनाया जा रहा है, जिससे पूरी दुनिया के सामने अचानक विपरीत परिस्थितियां पैदा हो गई, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। यही कारण है कि भारत में संक्रमितों की मृत्यु-दर पष्चमी देशो के मुकाबले बेहद कम है और रिकवरी दर भी लगातार बढ़ रही है। वर्तमान राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए पारदर्शी शासन दिया है। किसान-मजदूर के कल्याण, युवाओं के उत्थान और महिलाओं के सम्मान के लिए नई-नई योजनाएं शुरू की हैं। सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करके ‘शासन कम से कम-सुशासन अधिकतम‘ की अवधारणा के साथ काम कर रही है। वर्ष 2020 को ‘सुशासन संकल्प वर्ष‘ के तौर पर मनाया जा रहा है।

ambala today news देश भर से चुने गए 121 पुलिसकर्मियों में से हरियाणा पुलिस के तीन अधिकारियों को जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक’’ 2020 से सम्मानित किया

हिसार में बिजली मंत्री रणजीत सिंह चौटाला ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के ऊर्जा एवं जेल मंत्री श्री रणजीत सिंह चौटाला ने कहा कि भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त करवाने में हमारे पूर्वजों ने जो बलिदान व कुर्बानियां दीं उन्हें हम कभी भी भुला नहीं सकते हैं। हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को दिल से नमन करना चाहिए जिनके साहस की बदौलत हम आज खुली हवा में सांस ले रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने ध्वजारोहण किया और तिरंगे को सलामी दी। उन्होंने परेड़ का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। ऊर्जा मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि आजादी के बावजूद भारत के अभिन्न अंग जम्मू-कश्मीर में अलग विधान था जिससे आजादी अधूरी प्रतीत होती थी लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व गृहमंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को खत्म करके देश की आजादी को मुक्कमल कर दिया। पूरे देश ने सरकार के इस निर्णय को दिल से स्वीकार किया है। ऊर्जा मंत्री ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में प्रदेश में बिजली बोर्ड का घाटा 34500 करोड़ रुपये था लेकिन सरकार की इच्छाशक्ति और जनसहयोग के चलते आज बिजली निगम 450 करोड़ रुपये मुनाफे में है। बिजली मंत्री ने कहा कि इस समय म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 4600 गांवों में 24 घंटे बिजली दी जा रही है। इस वर्ष राज्य के सभी गांवों को इस योजना में शामिल करके इनमें 24 घंटे बिजली आपूर्ति का लक्ष्य रखा गया है।
भिवानी में विधानसभा उपाध्यक्ष रणवीर गंगवा ने किया ध्वजारोहण
74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विधानसभा उपाध्यक्ष श्री रणवीर गंगवा ने अपने संबोधन में आजादी की लड़ाई में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शूरवीरों व सरहदों पर शहीद होने वाले सैनिकों, स्वतंत्रता सेनानियों, पूर्व सैनिकों एवं उनके परिजनों को नमन किया। उन्होंने कहा कि एक लंबे संघर्ष के बाद भारत को 1947 में आज ही के दिन आजादी प्राप्त हुई थी। स्वतंत्रता दिवस हमारे देश की एकता, सम्मान और समर्पण का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि महापुरुषों के पदचिन्हों पर चलते हुए सर्वप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के ओजस्वी नेतृत्व से आज देश में क्रांतिकारी बदलाव दिखाई दे रहे हैं। उनकी वैश्विक एवं प्रगतिशील सोच से अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत को एक शक्तिशाली राष्ट्र के रूप में पहचान मिली है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार हरियाणा में ‘समान अवसर, समान विकास’ के सिद्धांत पर कार्य कर रही है। राज्य के लोगों के लिए हमने खेल, शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, बिजली तथा आधारभूत संरचना व अन्य क्षेत्रों के उन्नयन के लिए अनेक कदम उठाए हैं ताकि हरियाणा को एक समृद्व एवं खुशहाल राज्य बनाया जा सके।
पलवल में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आज हम अपने राष्ट्र का 74वें स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। इस अवसर पर पलवल की ऐतिहासिक धरती पर तिरंगा फहराकर मुझे बड़े गर्व और खुशी का अनुभव हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुक्चयमंत्री श्री मनोहर लाल की अगुवाई में राज्य सरकार लगातार लोगों के कल्याण के लिए कार्य कर रही है। इसी कडी में युवाओं को रोजगार के अवसरों की जानकारी एक मंच पर मुहैया करवाने के मकसद से रोजगार पोर्टल शुरू किया गया है। उनके कौशल विकास के लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन बनाया गया है। जिला पलवल के गांव दूधोला में श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। सत्र 2019-20 से पांच नए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान तथा चार नए निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान आरम्भ किए गए हैं तथा 22 नए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है।

ambala today news राज्य सरकार ने स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए ‘सुरक्षित स्कूल वाहन’ योजना तैयार की

नारनौल में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने किया ध्वजारोहण
74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने नारनौल में ध्वजारोहण किया और देश के शहीदों के बलिदानो का स्मरण करवाते हुए उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के किसानों को मिनी स्प्रींकलर, स्प्रींकलर तथा टपका सिंचाई योजना के तहत 85 से 100 फीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी। इससे किसानों की उपज में भी बढ़ौतरी होगी तथा पानी की भी बचत होगी। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड का निरीक्षण किया। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने देश की आजादी के लिए प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए कहा कि आज का दिन बहादुरों को भी नमन करने का है जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखंडाता और सीमाओं की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया है। हमें इस आजादी को बरकरार रखने का संकल्प लेना है। आजादी की लड़ाई में हरियाणा का अहम योगदान रहा है। महेंद्रगढ जिला केगांव नसीबपुर की धरती का इतिहास भी समृद्ध रहा है। श्री दलाल ने कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुपालकों के लिए भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है।
कुरूक्षेत्र में सहकारिता मंत्री ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कुरुक्षेत्र में ध्वजारोहण किया और शहीदों के बलिदानो का स्मरण करवाते हुए उन्हें नमन किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर हमें आजादी को सहेजकर रखने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस हम कोविड-19 जैसी महामारी के साये में मना रहे हैं। भारत में इसके संक्रमितों की मृत्यु-दर पश्चिमी देशों के मुकाबले बेहद कम है और रिकवरी दर भी लगातार बढ़ रही है। हरियाणा में तो रिकवरी दर 83 प्रतिशत से भी अधिक हो गई है। देश के असंख्य डॉक्टरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, पुलिस कर्मचारियों, सफाई कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं आदि ने कोरोना योद्धा के रूप में मानवता की महान सेवा की है।
रेवाड़ी में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के रेवाड़ी में गौरवमयी ढंग से मनाए गए आजादी के 74वें स्वतंत्रता दिवस पर्व के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि रेवाड़ी की ऐतिहासिक धरा पर तिरंगा फहराकर मुझे बड़े गर्व एवं खुशी का अनुभव हो रहा है। देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को नमन करते हुए उन बहादुर सैनिकों को भी सलाम करता हूँ, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता व अखण्डता और सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए। उन्होंने कहा कि इस बार का स्वतंत्रता दिवस हम कोविड-19 जैसी महामारी के साये में मना रहे हैं। इस महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया है और एक दौर तो ऐसा भी आया जब अपने-आपको महाशक्ति बताने वाले देश भी इसके सामने लाचार नजर आए। परंतु प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ऊर्जावान व गतिशील नेतृत्व में भारत ने धैर्य और संयम से काम लिया और इस महामारी का डटकर मुकाबला किया।

ambala today news सेवानिवृत्त शिक्षकों, गैर-शिक्षक अधिकारियों, कर्मचारियों को इस  योजना के माध्यम से पैंशन के रूप में मासिक मानदेय प्रदान करने का निर्णय:मुख्यमंत्री मनोहर लाल

जींद में महिला एवं बाल विकास मंत्री ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा ने कहा कि आज हम अपने राष्ट्र का 74वें स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने पिछले साल जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 व धारा 35-ए को हटाकर कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत के हमारे महापुरुषों के सपने पूरा करने का काम किया है। इसी तरह, तीन तलाक पर प्रतिबन्ध लगाने से हमारी मुस्लिम बहनों के जीवन में एक नये बदलाव की शुरुआत हुई है और अब वे सामाजिक तौर पर सम्मानजनक व सुरक्षित जीवनयापन कर पाएंगी। प्रदेश में 11 सरकारी अथवा सहायता प्राप्त मेडिकल कॉलेजों में केवल कोरोना के मरीजों के लिए अलग से वार्ड अथवा ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में ‘‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’’ और ‘‘मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना’’ शुरू की गई हैं। ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ के तहत लगभग 22.50 लाख महिलाओं और किशोरियों को एक साल तक हर महीने मुफ्त सैनिटरी नैपकिन का एक पैकेट दिया जाएगा, जिसमें 6 नैपकिन होंगे। इसके अलावा, शिक्षा विभाग ने भी एक योजना तैयार की है जिसके तहत 6.50 लाख छात्राओं को हर महीने छ: सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। ‘मुख्यमंत्री दूध उपहार’ योजना के तहत 1 से 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताओं को फोर्टिफाइड सुगंधित स्किम्ड मिल्क पाउडर दिया जाएगा।
रोहतक में पुरातत्व एवं संग्रहालय मंत्री ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय राज्य मंत्री अनूप धानक ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में सर्वोच्च बलिदान देने वाले शहीदों को नमन करते हुए 74वें स्वतंत्रता दिवस की शुभ कामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण राष्ट्र असंख्य अमर शहीदों का हमेशा ऋणी रहेगा, जिन्होंने मातृ भाषा को आजाद करवाने हेतू अपना सर्वस्व कुर्बान कर दिया। राज्य मंत्री श्री अनूप धानक ने जिलावासियों के नाम अपने संदेश में कहा कि आजादी को शब्दों में व्यक्त करना मुश्किल है। इसका महत्त्व वही समझ सकता है, जिसने गुलामी की दास्ता सही हो। आजादी को वह पंछी महसूस कर सकता है जो बरसों से पिंजरे में कैद है। राज्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग सवा छ: सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। इससे दुनियाभर में भारत का गौरव बढ़ा है। उन्होंने कहा कि दुनिया में लोकतंत्र को शासन की बेहतरीन प्रणाली माना जाता है। राज्य सरकार द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से ‘शासन कम से कम-सुशासन अधिकतम‘ की अवधारणा के साथ काम किया जा रहा है तथा वर्ष 2020 को ‘सुशासन संकल्प वर्ष‘ के तौर पर मनाया जा रहा है।
करनाल में खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री ने किया ध्वजारोहण
हरियाणा के खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री श्री संदीप सिंह ने नई अनाज मंडी, करनाल में आयोजित 74वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण किया तथा परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दुनिया की प्राचीनतम सांस्कृतिक भारत भूमि को आजाद हुए आज 73 साल हो चुके हैं। इस कालखंड में आपने अनेक प्रधानमंत्रियों की कार्यशैली को परखा होगा, परन्तु देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ओजस्वी नेतृत्व का आज पूरा विश्व लोहा मान रहा है। उन्होंने कहा कि धारा 370 के दुष्परिणामों को देखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री श्री अमित शाह ने इसे समाप्त करने का साहसिक निर्णय लिया है। राज्य सरकार द्वारा लोगों को भ्रष्टाचार-मुक्त व बाधा-रहित सेवाएं प्रदान करने के लिए ‘परिवार पहचान पत्र’ शुरू किया गया है। हरियाणा के खिलाडियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश की अलग पहचान बनाने में अपना विशेष योगदान दिया है। हरियाणा का खेलों में योगदान और खेल क्षमता व दक्षता की सराहना करते हुए, केंद्रीय खेल एवं युवा मामले मंत्रालय ने ‘खेलो इंडिया यूथ गेम्स -2021’ के चौथे संस्करण का आयोजन पंचकूला में करने की घोषणा की है। इसके अलावा, जिला यमुनानगर, पानीपत, झज्जर, नूंह, सिरसा, फतेहबाद, कैथल, सोनीपत और चरखीदादरी में मंडल आयुक्त जिला आयुक्तों द्वारा ध्वजारोहण किया और शुभ संदेश दिया गया।

ambala today news पहले चुने गए मेयर की नियुक्ति, हटाने या निलंबन को नियंत्रित करने वाली शर्तों में संशोधन के लिए अध्यादेश और विधेयक लाने की स्वीकृति प्रदान की:मुख्यमंत्री मनोहर लाल

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें