ambala today newsखांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि के लक्षण पाये जाने पर करवा लेना चाहिए कोरोना टैस्ट:दीप्ती ऊमा शंकर

अंबाला (अंबाला कवरेज) मंडल आयुक्त दीप्ती ऊमाशंकर ने कहा कि जिस भी व्यक्ति को खांसी, जुकाम, बुखार की शिकायत हो या फिर सम्बन्धित व्यक्ति को ऐसा लगे कि उसमें कोरोना के लक्षण हैं तो उसे तुरंत प्रभाव से स्वास्थ्य चैक करवा लेना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति जिला में बाहर से आता है तो उसे अपने आगमन की सूचना भी जिला प्रशासन को अवश्य देनी चाहिए ताकि निर्धारित निर्देशानुसार उसकी देखभाल बारे बताया जा सके। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला प्रशासन द्वारा किये गये कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ निर्देश भी दे रही थी।
मंडलायुक्त ने कहा कि कंटेनमैंट जोन में कोरोना टैस्टिंग की क्षमता बढ़ाने की जरूरत है ताकि यदि किसी में कोरोना के लक्षण पाये जाते हैं तो सही समय पर उसका बुनियादी इलाज शुरू किया जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना के कारण यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु होती है तो उसके कारणों का डाटा रखना भी लाजमी है। वी.सी. के माध्यम से उन्होंने यह भी कहा कि लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और सरकार व प्रशासन के निर्देशों की अनुपालना में अपने टैस्ट अवश्य करवायें।

ambala today newsश्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन को लेकर राम भक्त उत्साहित है:शिक्षा मंत्री कंवरपाल

वी.सी. के माध्यम से मंडल आयुक्त दीप्ती ऊमाशंकर ने सभी उपमंडल अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने-अपने सब डिवीजन में कोविड केयर सेंटर खोलने की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करें और जिन एसडीएम ने अपने क्षेत्र में कोविड केयर सेंटर खोल दिये हैं, वो नियमित रूप से बीमार व्यक्तियों को दिये जाने वाले खाने इत्यादि की भी चैकिंग करें और तमाम सुविधाओं पर नजर रखें। सम्बन्धित उपमंडल अधिकारी समय-समय पर कोविड केयर सेंटरों का दौरा भी करते रहें।
इस मौके पर उन्होंने डी.सी. अशोक कुमार शर्मा को भी निर्देश देते हुए कहा कि प्रतिदिन किये जा रहे कार्यों की रिपोर्ट भी लेते रहें। वी.सी. में उपायुक्त ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है एवं सार्वजनिक स्थानों पर थूकनें पर प्रतिबंध लगाया गया है। इन नियमों की अवहेलना करने पर 500 रूपये का जुर्माने का प्रावधान किया गया है। जो लोग दूसरें प्रदेशों एवं शहरों से आ रहे है, उन्हें घर में ही क्वारंटीन किया जा रहा है और उनके स्वास्थ्य की जांच की जा रही है और उनकी टेस्टिंग भी करवाई जा रही है।

ambala today news मेरा परिवार-समृद्घ परिवार विषय के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र बनेगा सुविधाओं और सूचनातंत्र का मजबूत आधार:असीम गोयल।

सिविल सर्जन डा0 कुलदीप सिंह ने वी.सी. के माध्यम से लोगों से अनुरोध किया कि उन्हें अगर किसी ऐसे व्यक्ति के बारें में पता चले जोकि बाहर से आया है और अपने आने की सूचना उसने प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को नहीं दी है तो उसकी सूचना दे। बुजुर्ग व्यक्ति, बीमार लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चें स्वास्थ्य कारणों को छोडकऱ बिल्कुल भी घर से बाहर न निकलें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा कन्टेनमेट जोन में डोर टू डोर जाकर सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बाहर से आने वाले लोगों की सूचना समय रहते मिल सके इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गये हैं जिसके तहत अम्बाला शहर का कन्ट्रोल रूम एसडीएम ऑफिस अम्बाला में स्थापित किया गया हैं। जिसका नम्बर-0171-2530350, अम्बाला छावनी का कन्ट्रोल रूम नम्बर- 0171-2600777, बराड़ा का कन्ट्रोल रूम नम्बर-01731-286711 व नारायणगढ़ का कन्ट्रोल रूम नम्बर-01734-284008, नगराधीश का कन्ट्रोल रूम नम्बर- 0171-2530400 हैं। सभी कन्ट्रोल रूम संम्बधिंत एसडीएम कार्यालय में स्थापित हैं।  कोरोना संक्रमण के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की हैल्पलाईन नम्बर 108, 7027846102, नागरिक अस्पताल के दूरभाष नम्बर 9315433948, अम्बाला छावनी के लिए 7988655117, नारायणगढ अस्पताल के लिए 9466111770, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मुलाना के लिए 8607071577, बराड़ा के लिए 8053280287, शहजादपुर के लिए 9416494520, सीएचसी चौडमस्तपुर के लिए 9068039522 जारी किया गया है।

ambala today news मेरा परिवार-समृद्घ परिवार विषय के अंतर्गत परिवार पहचान पत्र बनेगा सुविधाओं और सूचनातंत्र का मजबूत आधार:असीम गोयल।

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें