ambala today news डीसी अशोक कुमार शर्मा ने कोविड केयर सेंटर को लेकर दिए निर्देश, यह सब सुविधा मरीजों को करवाई जाएगी उपलब्ध

अंबाला डीसी अशोक कुमार शर्मा की चेतावनी
अम्बाला। डीसी अशोक कुमार शर्मा जिला में स्थित कोविड केयर सेंटरों में योग करवाने व एलईडी टी.वी. की व्यवस्था करवाने, कैरम बोर्ड उपलब्ध करवाने बारे निर्देश सम्बन्धित क्षेत्र के एसडीएम तथा सिविल सर्जन को दिये हैं। उपायुक्त के दिशा-निर्देशानुसार आज एसआरएम कालेज भूरेवाला में बनाये गये कोविड केयर सेंटर में योग करवाया गया। वहां पर कैरम बोर्ड उपलब्ध करवाये गये तथा एलईडी टी.वी. व म्यूजिक सिस्टम की भी व्यवस्था करवा दी गई है। डीसी अशोक कुमार शर्मा  के निर्देशानुसार जिला में स्थित अन्य कोविड केयर सेंटरों में योग करवाने का प्रबन्ध, कैरम बोर्ड की व्यवस्था तथा एलईडी का प्रबन्ध करवाया जा रहा है।
डीसी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोविड केयर सेंटर में योग शुरू कराने की पहल करने का उद्देश्य यही है कि वहां पर रह रहे पॉजिटिव आये लोगों की सोच सकारात्मक रहे और वे जल्द स्वस्थ हो सकें। उन्होंने कहा कि योग से व्यक्ति का तन और मन दोनो स्वस्थ रहते हैं और मन में उत्तम विचार आते हैं। इसी प्रकार एलईडी टी.वी. लगाने का उद्देश्य यह है कि कोविड केयर सेंटर में दाखिल मरीजों का मनोरंजन हो सके और उनमें निराशा के भाव न उत्पन्न होने पाएं। एलईडी द्वारा सुबह-शाम भजन व धार्मिक गीत संगीत सुनने से वहां दाखिल पॉजिटिव मरीजों में जीवन एवं स्वास्थ्य के प्रति अच्छे विचार उत्पन्न होंगे। इसके अलावा कोविड केयर सेंटरों में बिजली, पानी, भोजन आदि की व्यवस्थाएं सही प्रकार से रखने के निर्देश भी सम्बन्धित अधिकारियों को दिये गये हैं।
डीसी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण को रोकने के लिये स्वास्थ्य विभाग एवं सरकार द्वारा समय-समय पर दिये जाने वाले दिशा-निर्देशों एवं सावधानियों की पालना करना बेहद आवश्यक है और इस कार्य में सभी लोगों को सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि फेस मास्क, दो गज की दूरी यानि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन, सेनिटाइजर या हाथों को साबुन से 20 सैकेंड तक नियमित रूप से धोएं। इन सावधानियों और हिदायतों का पालन करके कोरोना को हराया जा सकता है। उपायुक्त ने यह भी कहा कि बिना किसी कारण के घर से बाहर न जाएं, भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें, जब जरूरी हो तभी घर का एक व्यस्क व्यक्ति बाजार में सामान आदि लेने जाए। बुजुर्गों व बच्चों का विशेष तौर पर ध्यान रखें, उन्हें जहां तक हो सके घर से बाहर न जाने दें।
उपायुक्त ने कहा कि त्यौहार शुरू हो चुके हैं और ऐसे में एहतियात रखना बहुत आवश्यक है। त्यौहार के दिन घर में ही रहकर अपने परिजनों के साथ पर्व मनायें और बाहर जाने से परहेज करें। अगर हम ऐसा करते हैं तो न केवल अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं बल्कि अन्य लोगों को भी स्वस्थ रखने में अपना एक प्रकार से योगदान दे सकते हैं।

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें