ambala today news अब घर बैठे मिलेगा बर्थ सर्टिफिकेट बस इन नंबरों पर करें फोन

(अंबाला कवरेज)  अगर आप अंबाला मे रहते हैं और कोविड की वजह से बर्थ-डेथ या मैरिज सर्टिफिकेट बनाने मे परेशानी आ रहे है तो बहुत जल्द आप की परेशानी दूर होने वाली है। अंबाला छावनी की जनता को यह सभी सुविधाएं अंबाला जिला प्रशासन द्वारा उनके घर पर ही उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए प्रशासन ने टोल-फ्री और वट्सअप नंबर भी जारी किया है। जिसके माध्यम से अप्लाई करने पर कर्मचारी स्वयं उनके घर पर जाकर सर्विस देंगे और उन्हें हर सुविधा उपलब्ध करवाएंगे। गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि नगर निगम अंबाला ने नागरिक सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी का पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया है जिसे लाॅंच किया जा चुका है। गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि यह हरियाणा में अपनी तरह की पहली डिलीवरी सर्विस है जहां नागरिक अपने घर के दरवाजे पर नगर निगम अंबाला की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए 7669300050 टोल-फ्री नंबर और दो वट्सअप नंबर 8572031425 व 7082335869 जारी किया गया है।
गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि वट्सअप नंबर 8572031425 पर हिंदी भाषा मे सुविधायें मिलेगी और 7082335869 पर अंग्रेजी भाषा मे सुविधा प्राप्त की जा सकती है। नागरिक व्हाट्सएप या टोल फ्री नंबर के माध्यम से नियुक्ति का अनुरोध और बुकिंग कर सकते हैं। उनके घरों से दस्तावेज और शुल्क के संग्रह के लिए कर्मचारी उनसे संपर्क करेंगे और अंतिम सेवा के रूप मे सर्टिफिकेट स्पीड पोस्ट के माध्यम से आवेदनकर्ता के घर पर पहुंचाया जाएगा।
अंबाला नगर निगम के कमिश्नर डाॅ पार्थ गुप्ता ने बताया कि वर्तमान में अंबाला छावनी के नागरिक बर्थ-डेथ या मैरिज सर्टिफिकेट की सुविधा घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए लागू शुल्क के अलावा 100 रुपये की अतिरिक्त राशि जमा करवानी होगी।
गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि कोरोना महामारी के समय मे निगम प्रशासन द्वारा शुरू की गई यह सुविधायें अंबाला छावनी की जनता के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होंगी। विज ने कहा कि कोरोना के लगातार बढ़ रहे केसों से लोगों मे डर की स्थिति बनी हुई है। इसलिए लोग इन आवश्यक दस्तावेजों को बनवाने के लिए घर से बहार निकलने से कतराते हैं। ऐसे मे प्रशासन की होम डिलीवरी सर्विस एक अच्छी पहल है।

About Post Author

1 thought on “ambala today news अब घर बैठे मिलेगा बर्थ सर्टिफिकेट बस इन नंबरों पर करें फोन”

Leave a Comment

और पढ़ें