Haryana Big News: हरियाणा में गांव स्तर पर बनाई जाएगी मिनी सुपर मार्केट, युवाओं को घर में सरकार देगी रोजगार, एक हजार प्ले वे स्कूल खोलने की भी योजना

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल

चंडीगढ (अंबाला कवरेज)। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा है कि सहकारिता विभाग के माध्यम से गांव व शहरों में 2000 ‘रिटेल आउटलेट’ खोले जाएंगे, जिनमें गांव व शहर का युवा अपनी योग्यता व हुनर के अनुरूप कार्य कर सकेंगें। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा। डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि ये ‘रिटेल आउटलेट’ मिनी सूपर मार्केट के रूप में कार्य करेंगे तथा इसमें कार्य करने वाले युवाओं को कम से कम दस हजार रूपए का मुनाफा होगा। यह जानकारी उन्होंने सोमवार को रेवाड़ी जिले के बावल कस्बा में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के मुख्य द्वार का उद्घाटन करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए दी। वहीं उनहोंने कहा कि हरियाणा में स्मार्ट प्ले-वे स्कूल भी खोले जाएंगे।

ambala today news शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को हरियाणा कोरोना राहत कोष में 1 करोड़ रूपये के चैक भेंट किए

उन्होंने कहा कि राज्य में एक हजार स्मार्ट प्ले-वे स्कूल खोले जाएंगे। जिनमें 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में बने आंगनवाड़ी केन्द्रों को स्मार्ट लर्निंग प्ले-वे स्कूलों में बदला जाएगा तथा एनिमेशन व ऑडियो विजूअल के द्वारा शिक्षा दी जाएगी। जिसका उद्देश्य संज्ञानात्मक क्षमताओं को विकसित करना है। सहकारिता मंत्री ने विद्यालय के अध्यापकों व बच्चों को बधाई देते हुए कहा कि इस स्कूल का परिणाम हमेशा अच्छा रहा है तथा यहां से शिक्षा लेने वाले छात्र उच्च पदों पर पहुंचे है। उन्होंने कहा कि बावल विधानसभा क्षेत्र में शिक्षण संस्थाओं की अब कमी नहीं है और छात्रों की जिस क्षेत्र में रूचि है वह उस क्षेत्र में जा सकता है।

Ambala Today News: कौन होगा सकता है अंबाला भाजपा का जिलाध्यक्ष, पढ़िए अंबाला कवरेज की स्पेशल रिपोर्ट

डॉ. बनवारी लाल ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान मनेठी (एम्स) के बारे में कहा कि इसके निर्माण की राह में अब कोई रूकावट नहीं है। एम्स निर्माण के लिए जिन लोगों ने पोर्टल पर भूमि अपलोड की है इसके लिए वे बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि जो थोड़ी बहुत समस्याएं है उनका भी हल निकाल लिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना लागू की गई है ताकि उन्हें ऋण मिलने में कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि किसानों को फसली ऋण जीरो प्रतिशत पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। आमतौर पर फसल ऋण पर ब्याजदर 7 प्रतिशत, जिसमें 3 प्रतिशत केन्द्र सरकार तथा 4 प्रतिशत राज्य सरकार वहन करती है। उन्होंने कहा कि हाल ही में केन्द्र सरकार द्वारा घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज में एक लाख करोड़ रुपये कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए रखा गया है, जिसके तहत वेयरहाउस, एग्रो बेस्ड इन्डस्ट्री व अन्य शामिल हैं।

सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने स्कूल के प्रागंण में पौधारोपण करते हुए सभी से ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने और उनके संरक्षण का आहवान भी किया। इसके उपरांत, सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने बावल क्षेत्र के गांव आसरा-का-माजरा व नारायणपुर में विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन किया। डॉ बनवारी लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश सरकार द्वारा पूरे प्रदेश के चंहुमुखी विकास के साथ-साथ बावल का भी समग्र विकास किया गया है और आगे भी बावल क्षेत्र में विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इस मौके पर ग्रामीणों द्वारा सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल को शॉल उढ़ाकर व पगड़ी पहनाकर सम्मानित भी किया गया।

Haryana News: विश्व युवा कौशल दिवस: शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार देगी 9000 रुपए, पढिए कैसे कर सकते हैं एप्लाई

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें