Haryana News: हरियाणा में तहसीलों में ई-रजिस्ट्री पॉलिसी होगी लागू, कहीं से भी करवा सकेंगे रजिस्ट्री

On World Youth Skills Day, CM said that Haryana government will give 9000 rupees to educated unemployed youth

चंडीगढ़ (अंबाला कवरेज)। हरियाणा के उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि तहसीलों में ई-रजिस्ट्री के अवधारणा लागू करने के बाद अब राजस्व विभाग ने तहसीलों में मानव-हस्तक्षेप कम से कम हो इस कड़ी में केन्द्रीकृत रजिस्ट्री लागू करने के कार्य को आगे बढ़ाया है इससे एक तहसील में दस्तावेज जमा करने के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी तहसील से अपनी रजिस्ट्री करवा सकेगा। उप-मुख्यमंत्री जिनके पास राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का कार्यभार भी है ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि 13 उप-तहसीलों में भू-रिकॉर्ड के डिजिटलाइजेशन का कार्य पूरा नहीं हुआ है जिसे तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि तहसीलों में ई-रजिस्ट्री यह कार्य पूरा होने के साथ ही पूरे हरियाणा के भू-रिकॉर्ड का कार्य डिजिटलाइजेशन हो जाएगा और हरियाणा ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य होगा।

Haryana News: बोले दुष्‍यंत चौटाला, 75 प्रतिशत प्राइवेट कंपनियों में आरक्षण देने के बाद नहीं जाएगी किसी की नौकरी, पढिए क्‍या है पॉलिसी

उप-मुख्यमंत्री ने कहा इसी प्रकार गांवों को लाल-डोरा मुक्त करने का कार्य जारी है, करनाल जिले के सिरसी गांव को हरियाणा का पहला लाल-डोरा मुक्त गांव बनाने के बाद पहले चरण में 75 गांवों को लाल-डोरा मुक्त करने का प्रस्ताव तैयार किया गया था जिसे अब बढ़ाकर 100 गांव कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे भी लाल-डोरे के अन्दर ही सम्पत्तियों की रजिस्ट्री आरम्भ होगी। सर्वे ऑफ इण्डिया के माध्यम से पूरे हरियाणा के गांवो का डिजिटलाइजेशन कार्य किया जा रहा है।

Haryana News: विश्व युवा कौशल दिवस: शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार देगी 9000 रुपए, पढिए कैसे कर सकते हैं एप्लाई

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें