अब सड़कों पर नहीं बिखरेगी नालों से निकली गंदगी, निगम नालों पर बनाएगा डिग्गी

अब सड़कों पर नहीं बिखरेगी नालों से निकली गंदगी, निगम नालों पर बनाएगा डिग्गी

यमुनानगर। नालों से निकली गंदगी व गाद एकत्रित करने के लिए अब नगर निगम नालों पर डिग्गी (कचरे व गाद को इक्कठा करने का स्थान) बनाने की तैयारी में है। यह डिग्गी नालों पर कुछ दूरी के अंतराल पर बनाई जाएगी। डिग्गी बनने से नालों की निकली गंदगी व गाद को उसमें एकत्रित किया जा सकेगा। इससे कर्मचारियों द्वारा नालों से निकाली गई गंदगी के सड़क व गलियों में फैलने की समस्या से निजात मिलेगी। नगर निगम की ओर से इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जगाधरी क्षेत्र में लगभग दो दर्जन स्थान डिग्गी बनाने के लिए चिन्हित किए गए है।

बतां दे कि कुछ दिन पहले नगर निगम कमिश्नर धर्मवीर सिंह ने ज्वाइंट कमिश्नर भारत भूषण कौशिक व सीएसआई अनिल नैन व अन्य अधिकारियों के साथ नालों का निरीक्षण किया था। नालों के बाहरी बिखरी गंदगी को देख उन्होंने नालों के आसपास डिग्गी बनाने की प्लानिंग बनाई। ताकि नालों की गहराई से सफाई हो सके। निकली गंदगी को एक स्थान पर एकत्रित कर वहां से उठाया जा सके और नालों से निकली गंदगी वापस उसी में न जा पाए। निगम अधिकारियों के अनुसार नालों से निकली गंदगी को साथ के साथ नहीं उठाया जा सकता। क्योंकि उसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में कर्मचारी गंदगी निकालकर उसके ढेर नालों के आसपास लगाते हैं। कई बार आवारा पशु इस गंदगी को दोबारा नालों में डाल देते है या फिर सड़कों गलियों में गंदगी को बिखरा देते है। लेकिन अब डिग्गी बनने से कर्मचारियों को गंदगी उसमें डालनी होगी। इसे उठाने में भी कर्मचारियों को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

ये स्थान किए चिन्हित

नगर निगम की ओर से ‌जगाधरी के प्रकाश चौक, गौरीशंकर मंदिर, जड़ौदा गेट, नेशनल डाबा, जगन्नाथ मेटल पुलिया, कुष्ठ आश्रम, केनरा बैंक के सामने, दुर्गा गार्डन पुलिया, डोल वाली पुलिया, पीर वाली पुलिया, अर्जुनगर की पुलिया, विवेकानंद की पुलिया, प्रोफेसर कॉलोनी शमशान घाट, टैगोर गार्डन पुलिया, जब्बी वाला गरुद्वारा, संत निश्चल स्कूल का दूसरा गेट, रिलायंस पेट्रोल पंप के पीछे की पुलिया के स्थान डिग्गी बनाने के लिए चिन्हित किए गए है।

नगर निगम सीएसआई अनिल नैन ने बताया कि शहर के नालों पर डिग्गी बनाने की योजना है। इसके लेकर नगर निगम आयुुक्त धर्मवीर सिंह ने कुछ दिनों पहले नालों का निरीक्षण भी किया था। स्थान चि‌न्हित कर लिए गए है। जल्द ही डिग्गी बनाने का काम शुरू किया जाएगा।

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें
%d bloggers like this: