Ambala Today News: किसानों का भारत बंद कामयाब, व्यापारियों का मिला समर्थन, बंद रहे बाजार

अंबाला कवरेज (अमित अठवाल)। तीन कृषि कानूनों को लेकर किसान संगठनों द्वारा भारत बंद का एलान किया हुआ है। अंबाला की बात की जाए तो यहां पर किसानों द्वारा घोषित किया गया भारत बंद पूरी तरह कामयाब रहा। हालात यह रहे कि अंबाला शहर की कपड़ा मार्केट पूरी तरह बंद रही, तो वहीं सर्राफा बाजार, छोटा बाजार, अनाज मंडी, जगाधरी गेट सहित अन्य सभी मुख्य बाजारों में दुकानदारों ने दुकानें बंद रखकर किसानों का समर्थन किया और सरकार तक यह मैसेज पहुंचाने का काम किया है कि वह किसान आंदोलन में किसानों के साथ हैं। यहां पर जिक्र कर दें कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए निजी स्कूल संचालकों ने स्कूलों में पहले ही छुट्टी कर दी थी। हम आपको बता दें कि किसान नेताओं द्वारा बंद को कामयाब करने के लिए एक दिन पहले ही बाजार की एसोसिएशन के पदाधिकारियों से मुलाकात कर बंद को कामयाब करने के लिए सहयोग मांगा था, जिसका सोमवार को असर भी दिखाई दिया।

ambala today news हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों को लेकर कही यह बड़ी बात

पूर्व निर्धारित योजना के तहत अंबाला में किसान सुबह 6 बजे से ही किसान सड़कों पर एकत्रित हो गए थे और पंजाब की तरफ जाने वाले रास्ते को पहले बंद किया गया। इसी कड़ी के तहत पंजाब की तरफ से जाने व आने वाले रास्तों को शाम 4 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसी तरह अंबाला शहर में बंद को कामयाब करने के लिए किसान अनाज मंडी में एकत्रित हुए हैं और मिलकर बाजारों में निकलेंगे। इसी के साथ अंबाला कैंट में किसान आंदोलन के कारण संगठनों में बाजारों में निकलकर दुकानें बंद करवाने का काम शुरू कर दिया है। वैसे कैंट में सोमवार होने के कारण अधिकतर बाजार पहले से ही बंद हैं।

Ambala Coverage News: सरकार पर फिर मेहरबान सरकार, किसानों को मिलेगा 7 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान, पढ़िए पूरी खबर

किसान नेताओं का कहना है कि लगातार सरकार तक अपनी बात पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सरकार किसानों की मांग की तरफ ध्यान नहीं दे रही। जिसके कारण जाम लगाया गया है। वहीं पंजाब की तरफ भी पंजाब के संगठनों द्वारा जाम लगाया गया है। अगर पर चंडीगढ़ जा रहे हैं तो आपको लालडू पर भारी जाम का सामना करना पड़ सकता है। किसान नेताओं ने व्यापारियों से आग्रह किया था कि लॉक डाउन के कारण भी कई दिनों तक दुकानें बंद रही है और वह केवल कुछ घंटे दुकानें बंद करने का आग्रह कर रहे हैं। किसान नेताओं ने कहा कि बंद के दौरान फौजी की गाड़ियां, एंबुलेंस सहित अन्य एमरजेंसी सेवाओं को नहीं रोका गया, ताकि किसी को कोई दिक्कत न हो।

अंबाला निगम आफिस के बाहर किया प्रदर्शन

अंबाला शहर के बाजारों से निकलने के बाद किसान सीधा अंबाला शहर नगर निगम पहुंचे और आफिस को बंद करने की मांग को लेकर बाहर खड़े होकर नारेबाजी की। किसानों के विरोध को देखते हुए बकायदा गेट को बंद कर दिया गया और सुरक्षा का इंतजाम किया गया। किसान नेताओं ने कहा कि भारत बंद की कॉल थी और ये ही कारण है कि वह चाहते हैं कि नगर निगम को भी बंद किया जाएगा। आखिर करीब आधा घंटा जगाधरी गेट पर नगर निगम के बाहर प्रदर्शन किया गया।

विपक्षी पार्टियों का मिला किसानों को समर्थन

अंबाला की बात की जाए तो विपक्षी पार्टियों का किसानों को लगातार समर्थन मिल रहा है। अंबाला शहर नई अनाज मंडी में किसानों को समर्थन देने के लिए कांगे्रस की तरफ से बलविंद्र पुनिया पहुंचे और किसानो के साथ रहे। इस दौरान भीम आर्मी ने भी बाजारों मेंं किसानों के साथ रोष मार्च निकाला और किसानों को अपना समर्थन दिया। साहा में बसपा और अंबाला शहर शम्भू बॉर्डर पर इनेलो जिलाध्यक्ष शीशपाल जंधेड़ी भी बैठकर किसानों का समर्थन कर रहे हैं।

Ambala Today News : दिल्ली जा रहे किसानों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने व किसानों पर झूठे केस बनाना निंदनीय है – चित्रा सरवारा

Leave a Comment

और पढ़ें