Ambala Today News: धान की खरीद से क्यों संतुष्ट नहीं किसान, पढ़िए अब क्या बनाई रणनीति

अंबाला कवरेज @ अमित अठवाल। किसानों द्वारा किए गए आंदोलन के बाद बेशक अनाज मंडी (grain market ambala) में धान की खरीद का काम शुरू कर दिया गया हो, लेकिन किसान कहीं न कहीं अभी भी संतुष्ट नजर नहीं आ रहे। सुबह ही सरकार के आदेशों के बाद हैफेड (ambalanews) ने धान की खरीद के लिए प्रयास शुरू कर दिए थे और धान की नमी की जांच करनी शुरू की। जिसमें अधिकतर धान में नमी ज्यादा पाई गई, जिसके कारण इक्का दुक्का किसान की ही धान की खरीद की गई। फिलहाल किसानों का कहना है कि पिछले साल की तरफ 19 नमी की धान की खरीद की जाए, तो वहीं प्रति एकड़ 33 क्विंटल निर्धारित किया जाए। जोकि सरकार ने अभी 25 क्विंटल कर रखा है। फिलहाल किसान नेताओं ने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने अभी भी उनकी मांगों नहीं मानी तो एक बार फिर आंदोलन होगा।

Ambala Today big News: किसानों के हौंसले के आगे मिनटों में टूट गया पुलिस का सुरक्षा घेरा, पढ़िए किसान अब क्यों हुए विधायक के खिलाफ, कब तक देंगे धरना

किसान नेता जय सिंह व सुखविंद्र सिंह ने कहा कि धान की खरीद से संतुष्ट नहीं है। सरकार ने कहा था कि पिछले साल के नियमों के अनुसार धान की खरीद की जाएगी, लेकिन अभी एजेंसियां 17 नमी और 25 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से खरीद कर रही है, जिससे सीधा किसान (ambala farmer news) का नुकसान है। किसान नेताओं ने कहा कि अधिकारियों से मुलाकात कर बात की गई है और कहा गया है कि पिछले साल के अनुसार 19 नमी और 33 क्विंटल प्रति एकड़ की खरीद की जाए। यदि ऐसा नहीं होता तो आगे की रणनीति तैयार करेेंगे।

Ambala Today News: किसानों का भारत बंद कामयाब, व्यापारियों का मिला समर्थन, बंद रहे बाजार

वहीं दूसरी तरफ हैफेड के डीएम कृपाल सिंह अरोड़ा (Hafed DM Kirpal Singh Arora) ने बताया कि सरकार के आदेशों पर धान की खरीद शुरू कर दी गई है और 17 नमी की धान को खरीदा जा रहा है। अभी एक किसान की धान को खरीद लिया गया है और जिसके गेट पास व उनका नाम शैड्यूल में है उनकी ही धान खरीदी जा रही है। वहीं मार्केट कमेटी सेके्रटरी दलेल सिंह (Market Committee Secretary Dalel Singh ambala) ने कहा कि अभी तक कुल मिलकर 180 किसानों के गेट पास काटे जा चुके हैं और किसानों की सुविधाओं की तरफ ध्यान दिया जा रहा है। सरकार के आदेशों पर खरीद शुरू हो चुकी है।

Ambala Coverage News: सरकार पर फिर मेहरबान सरकार, किसानों को मिलेगा 7 हजार रुपए प्रति एकड़ अनुदान, पढ़िए पूरी खबर

Leave a Comment

और पढ़ें