Ambala Coverage News: अगर आपको भी है नगर निगम से शिकायत, हरियाणा स्वच्छ एप्प से होगी लोगों की शिकायतें दूर: धीरेंद्र खड़गटा

अंबाला। स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 जिसका मुल्यांकन फरवरी 2022 में होना है । नगर निगम की ओर से इस सर्वे में भी अव्वल स्थान पाने के लिए पूरी तैयारी की जा रही है। वर्ष 2021 के स्वच्छता सर्वेक्षण में अम्बाला को 90वां स्थान मिला है। यह पिछले पांच सालों में स्वच्छ श्रेणी की टाप रैंकिंग है। अब नगर निगम  के सामने इस रैंकिंग को बरकरार रखने व इससे बेहतर करके दिखाते हुए शहर को स्वच्छता की श्रेणी में टाप पर पहुंचाने की चुनौती है। इस दिशा में नगर निगम प्रशासन ने अपने कदम बढ़ा दिए हैं। इसी दिशा में शहर को साफ एवं स्वच्छ करने के उद्देश्य से और सफाई सम्बन्धी शिकायतों के निपटारे के लिए नगर निगम अंबाला आयुक्त  धीरेन्द्र खडगटा ने सभी शहरवासियो से हरियाणा स्वच्छ एप्प डाउनलोड करने और प्रयोग की अपील की। इसके आलावा सीवर या सेप्टिक टैंक से सम्बन्धित किसी भी शिकायत के लिए सफाईमित्रा हेल्पलाइन नंबर  14420 पर भी कॉल कर सकते है इस एप्प के माध्यम से लोग सफाई, सार्वजनिक शौचालय, स्ट्रीट लाइट आदि से संबन्धित अपनी सभी समस्याओ का समाधान पा सकते है सबसे पहले अपने एंड्रायोड फोन में स्वच्छ हरियाणा नाम से एप डाउनलोड करनी होगी। एप डाउनलोड होते ही पांच कैटेगरी खुल जाएगी। आपकों को जो भी शिकायत करती है उसी कैटेगरी का प्रयोग कर फोटो डालकर कर सकते है।
अब इनकी कर सकते है शिकायत :- गारबेज कॉलेक्शन
इस कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति को अगर ओपन में कूड़ा नजर आए तो वो इसमें शिकायत कर सकता है। इसके अलावा डोर-टू-डोर कूड़ा ना उठ रहा हो, कूड़े प्वाइंट पर कूड़ा ना उठ रहा हो और सबसे बड़ी बात ये है कि अगर किसी जगह मृत पशु पड़ा है और कोई उठाने नहीं आ रहा है तो इस कैटेगरी में शिकायत कर सकता है। संबंधित कर्मचारी को तीन घंटे में समाधान करना होगा।
स्ट्रीट लाइटें
शहर की हद में जहां भी स्ट्रीट लाइट खराब दिखे उसकी फोटो डालनी है। संबंधित अधिकारी या ठेकेदार को 24 घंटे के अंदर उसे दूर भी करना है। अगर ठीक नहीं होती है तो जुर्माना लगेगा।
सड़कों की सफाई
कई बार देखने में आता है कि सड़कों की सफाई नहीं होती। जिससे हमारा शहर गंदा नजर आता है। अगर सफाई नहीं हो रही है तो इस कैटेगरी में शिकायत की जा सकती है
नाले की सफाई
नगरनिगम क्षेत्र में पड़ने वाले सभी छोटे बड़े नालो से सम्बन्धित कोई भी शिकायत इस कैटेगरी में की जा सकती है जिसका समाधान चोबीस घंटे में होगा।
सार्वजनिक शौचालय
सार्वजनिक शौचालयों में सफाई, पानी, बिजली,मरम्मत, रखरखाव से सम्बन्धित कोई भी  शिकायत की जा सकती है। केवल शिकायत कर्ता को फोटो डालनी है अगर शिकायत पर उचित कार्यवाही नही की जाती तो सम्बन्धित अधिकारी या ठेकेदार पर कार्यवाही की जाएगी। नगर निगम की तरफ से स्वच्छ भारत मिशन और युवा सक्ष्मो की एक टीम बनाई गई है जो हर सरकारी विभाग, स्कूल, कोलेज, सार्वजनिक स्थान, मार्किट, रिहायशी इलाको में जाकर लोगों को सफाईमित्रा हेल्पलाइन नम्बर  14420 और हरियाणा स्वच्छ एप्प इसकी जानकारी देगे और अधिक से अधिक एप्प डाउनलोड करवाएंगे।

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें