Syllabus For Students 2020: सीबीएसई (CBSE) ने घटाया 30 % सिलेबस, पढ़िए किस विषय से कौन से हटाए गए चेपटर

Syllabus For Students 2020: सीबीएसई (CBSE) ने घटाया 30 % सिलेबस, पढ़िए किस विषय से कौन से हटाए गए चेपटर

नई दिल्ली (अंबाला कवरेज)। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education ) यानि सीबीएसई (CBSE) ने कोरोना महामारी के बीच देशभर के छात्रों को बड़ी राहत देते हुए 9वीं से 12 क्लास के सिलेबस को कम करने के आदेश जारी कर दिए हैं। सीबीएसई (CBSE) की ओर से जारी किए गए आदेशों में स्पष्टतौर पर कहा कि यह आदेश वर्ष 2020-21 के लिए लागू किए गए हैं। जिसमें बच्चों को राहत देते हुए 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सिलेबस #SyllabusForStudents2020 में कटौती की गई है, ताकि बच्चों पर मानसिक दबाव कम हो। इस संबंध में मंगलवार देर शाम को सीबीएसई (CBSE) की ओर से लेटर जारी कर दिया गया है तो वहीं लेटर के साथ 9वीं से लेकर 12वीं तक के उस सिलेंबस की डिटेल भी भेज दी है, जिसे कम किया गया है। फिलहाल बेशक सीबीएसई (CBSE) और आदेशों के बाद बच्चों को राहत मिलने की बात कर रहा हो, लेकिन ग्राउंड स्तर पर स्कूल संचालक कम किए गए सिलेबस को लेकर कई बिंदूओं पर काम कर रहे हैं। यूनियन मनिस्टर आॅफ ह्यूमन रिसोर्सिस डॉ. रमेश पौखारिया (Dr. Ramesh Pokhriyal) ने कहा कि विश्व व देश में कोरोना को देखते हुए यह राहत देने का काम किया गया है।

SyllabusForStudents2020 : पढ़िए क्या है सीबीएसई के आदेश, किस विषय से कौन से हटाए चैप्टर

सीबीएसई (CBSE) की ओर से जारी किए गए लेटर में स्पष्टतौर पर कहा गया है कि सिलेबस को कम केवल कोरोना महामारी के कारण स्टूडेंट्स को होने वाली दिक्कत के कारण किया गया है। उन्होंने कहा कि स्कूल के प्रिंसिपल व टीचर्स को आदेश दिए गए है कि वह 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को पढ़ाते हुए इस बात का ध्यान रखेंगे कि जिस 30 प्रतिशत सिलेबस #SyllabusForStudents2020 को कम किया गया है वह बच्चों को समझाए। साथ ही यह भी कहा गया कि इसका मतलब यह नही है कि सीबीएसई () इस सिलेबस में से एग्जाम देगा। सीबीएसई (CBSE) ने स्पष्ट कर दिया गया कि एग्जाम के दौरान न तो स्कूल स्तर पर कम किए गए 30 प्रतिशत सिलेबस की असेसमेंट होगी और न ही बोर्ड एग्जाम में यह 30 प्रतिशत सिलेबस से किसी तरह का सवाल आएगा।

सीबीएसई (CBSE) की ओर से जारी किए गए लेटर में यह भी जिक्र किया गया है कि सिलेबस को कम करने के लिए अलग अलग प्लेटफार्मों के माध्यम से करीब 15000 टीचर्स से सिफारिश की थी। जिसके बाद मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में विचार किया गया और फैसला लिया गया कि वर्ष 2020-21 के लिए सीबीएसई (CBSE) के सिलेबस #SyllabusForStudents2020 को कम किया जाए। इसके लिए बकायदा दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसौदिया ने भी मार्च में लिखित में आग्रह करते हुए कोरोना महामारी को देखते हुए सिलेबस कम करने का आग्रह किया था। जिसको लेकर सीबीएसई (CBSE) की ओर से मंगलवार को लेटर जारी करते हुए 30 प्रतिशत सिलेबस कम कर दिया गया है।

Ambala News: बीएड कॉलेज को बड़ी राहत, सीधा दे सकते हैं स्टूडेंट्स को एडमिशन!

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें