Ambala Coverage News: 15 जून के बाद खुल जाएंगे स्कूल, सरकार ने तैयार किया प्लान!

अंबाला करवेज @ अमित अठवाल। लगातार बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने अप्रैल की शुरूआत होते ही प्रदेशभर के सभी निजी व सरकार स्कूलों को पहले 31 मई तक बंद करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद शिक्षामंत्री कंवरपाल गुज्जर ने इसे 15 जून तक के लिए बढ़ा दिया था। सूत्रों के अनुसार अब हरियाणा सरकार 15 जून के बाद प्रदेशभर में बच्चों की शिक्षा को प्रभावित होने से रोकने के लिए स्कूल खोलने की प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में शिक्षा विभाग ने स्कूल खोलने को लेकर तैयार किया गया प्लान शिक्षामंत्री व सीएम के पास भेजा है और ऐसे में सबकुछ ठीक रहा तो 15 जून के बाद स्कूल खोलने की तरफ कदम बढ़ा जा सकता है।

ambala today news हरियाणा सरकार ने प्राईवेट स्कूलों को लेकर अधिकारियों को दिए यह निर्देश, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किए गए प्लान के अनुसार 15 जून के बाद 9वीं से लेकर 12 कक्षा तक को खोलने की परमिशन दी जा सकती है। विभागीय अधिकारियों की माने तो इसके लिए बकायदा नॉर्मस बनाकर दिए गए हैं, ताकि बच्चों को कोरोना महामारी से बचाते हुए बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सके। इसके लिए पहले की तरफ बच्चों की संख्या कम करते हुए आॅड इवन फार्मूले के आधार पर बच्चों को स्कूल बुलाए जाने का प्लान है। इसी के साथ ही आॅन लाइन क्लास भी जारी रहेगी। शिक्षा विभाग के अधिकारियों व सरकार का मानना है कि बेशक स्कूल संचालकों द्वारा आॅन लाइन शिक्षा उपलब्ध करवाई जा रही है, लेकिन स्कूल खुलने के बाद शिक्षा का स्तर में सुधार होगा।

शिक्षा मंत्री के आश्वासन के बावजूद निजी स्कूलों को नियम 134ए का नहीं मिला पैसा- कुंडू

इसके साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा बनाए गए प्लान के अनुसार 1 जुलाई से सरकार 6वीं से 12वीं तक स्कूलों को खोलने का विचार कर रही है। फिलहाल इन आदेशों को लेकर अभी शिक्षामंत्री व सीएम मनोहर लाल खट्टर के बीच में आपसी बातचीत होने बॉकी है, लेकिन विभाग की तरफ से भेजी गई प्रप्रोजल के अनुसार यह साफ संकेत है कि सरकार स्कूलों को खोलने की तैयारी मतें है। इससे पहले भी पिछले साल लगाए गए लॉक डाउन के बाद सरकार ने इसी प्लानिंग पर काम करते हुए स्कूलों को खोल दिया था और कई महीने स्कूल खुले भी गए थे, लेकिन एकदम दूसरी वेव आने के कारण लगातार बढ़े मरीजों की संख्या को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया गया था।

निजी स्कूलों की फीस सहित अन्य मुद्दों को लेकर स्कूल संचालकों व शिक्षामंत्री के बीच बैठक, पढ़िए किन मामलों पर हुई चर्चा

वहीं दूसरी तरफ निजी स्कूल संचालक भी इंटिग्रेटिड प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसयटी के अध्यक्ष सौरभ कपूर और एचपीएससी स्टेट वाइस प्रेजिडेंट प्रशांत मुंझाल एवं जिला अध्यक्ष राजीव मेहता ने कहा कि हमारी ओर से तो पहले भी विधायक असीम गोयल के माध्यम से ज्ञापन दिया गया था और सरकार से आग्रह किया गया था कि स्कूल खोलने को लेकर भी कोई प्लान तैयार किया जाए। ताकि बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाई जा सके। फिलहाल क्या प्लान फाइनल होता है और कब से लागू होता है यह तो सीएम मनोहर लाल खट्टर व शिक्षामंत्री कंवरपाल गुज्जर की मीटिंग के बाद ही फाइनल होगा, लेकिन यह साफ है कि स्कूलों को खोलने के लिए प्लानिंग तैयार हो चुकी है।

अभिभावकों के लिए आफत: निजी स्कूल ले सकते हैं एडमिशन फीस, निजी स्कूलों के पक्ष में पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट का बड़ा फैसला

Leave a Comment

और पढ़ें