ambala toay news कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुके लोग प्लाज्मा डोनेट करें, एक आदमी के प्लाज्मा डोनेट करने से 2 रोगियों को ठीक किया जा सकता है:अनिल विज

चंडीगढ़। (अंबाला कवरेज) हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने रोहतक पीजीआई में प्रदेश के सबसे पहले प्लाज्मा बैंक का उद्घाटन अपने निवास स्थान से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इस दौरान उन्होंने हॉस्पिटल इंफेक्शन कन्ट्रोल मैन्युअल फॉर कोविड19 और हॉस्पिटल मैन्युअल पुस्तक का विमोचन भी किया। इस दौरान उन्होंने कोरोना काल मे प्रदेश की जनता को महामारी से बचाने के लिए जी जान से जुटे स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों की पीठ थपथपाई। स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने बताया कि आज पीजीआई रोहतक में हरियाणा का पहला प्लाज्मा बैंक स्थापित किया गया है, जिसका अंबाला से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया गया है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुका है और स्वस्थ है वो 14 दिन के बाद अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकता है।
स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने सभी लोगों से अपील भी की कि जो लोग कोरोना की बीमारी से ठीक हो चुके हैं जिनकी हरियाणा में आज तक की संख्या 21 हजार से ज्यादा है उन लोगों को अपने नजदीकी  प्लाज्मा बैंक में जाकर प्लाज्मा डोनेट करना चाहिए ताकि उससे और लोगों की जिंदगियों को बचाया जा सके। विज ने बताया कि एक आदमी के प्लाज्मा डोनेट करने से 2 रोगियों को ठीक किया जा सकता है। विज ने कहा कि यह टैस्टेड थेरेपी है इससे बहुत से लोगों को ठीक किया जा चुका है। स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि जल्द ही हमारे और भी प्रदेश में प्लाज्मा बैंक खोलने की हम तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर डॉक्यूमेंटेशन के लिए एक कमेटी बनाई है जिसमें मेडिकल कॉलेज के लोग हैं, स्वास्थ्य विभाग के लोग हैं जो कोरोना का पूरा इतिहास है वह लिखेंगे कि यह महामारी कैसे शुरू हुई, क्या दिक्कतें आई और इससे बचने और रोकने के लिए कौन-कौन से तरीके अपनाए, इन सभी बातों को उस में लिखा जाए ताकि भविष्य में कभी भी अगर इस प्रकार की बीमारी धरती पर दोबारा आए तो उस पुस्तक से यह पता लग सके कि क्या-क्या तैयारियां करनी होती है। इस दौरान स्वास्थ्य एवं गृहमंत्री अनिल विज ने प्लाज्मा डोनेट करने वाले व्यक्ति से भी बात की। विज ने बताया कि प्लाज्मा डोनेटर से बात की तो वह बहुत उत्साहित दिखे और उस व्यक्ति ने यह भी कहा कि वह दूसरों को भी अपना प्लाज्मा डोनेट करने के लिए प्रेरित करेंगे।
 पीजीआई रोहतक के वाईस चांसलर डॉ ओपी कालरा ने बताया कि अब तक प्रदेश में 28 हजार से अधिक मरीज संक्रमित हुए जिनमे से लगभग 21 हज़ार ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री द्वारा जिन दो पुस्तकों का विमोचन किया गया है वो सभी जिलों के अस्पतालों में उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके अलावा ये वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवाई जाएगी। कोविड वैक्सीन के ट्रायल पर डॉ कालरा ने बताया कि अभी पहले 50 सब्जेक्ट पर ट्रायल चल रहा है और 20 ट्रायल को इंजेक्शन दे दिया गया है। इसकी दूसरी डोज़ दो हफ्ते बाद दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले फेस में 375 लोगों के ऊपर ये ट्रायल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि तीन महीने में इसके शुरुआती परिणाम आने शुरू हो जाएंगे कि इसके अंदर कितनी एंटीबाडी बन रही है।

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें
%d bloggers like this: