ambala today news पढ़िए खबर नवदीप सिंह विर्क ने राज्य में सडक़ हादसों को लेकर कही यह बड़ी बात

चंडीगढ़ (अम्बाला कवरेज)  पुलिस विभाग द्वारा सडक़ हादसों में कमी लाने के लिए किए गए प्रयासों के बेहतर नतीजे सामने आने लगे हैं। राज्य में सडक़ हादसों में पिछले वर्ष जून के मुकाबले इस साल 17.64 फीसदी की कमी आई है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि सडक़ दुर्घटनाओं को कम करने के लिए कई तरह के कदम उठाए जा रहे हैं, जिसके परिणाम स्वरूप जून, 2020 में सडक़ हादसे घटकर 733 रह गए, जबकि 2019 में यह आंकडा 890 था। जहां 2019 में प्रतिदिन लगभग 30 सडक़ हादसे रिपोर्ट हुए, वहीं 2020 में यह संख्या घटकर 24 रह गई। उन्होंने कहा कि इस साल सडक़ हादसों में घायल व्यक्यिों की संख्या 15.30 फीसदी कम हुई, वहीं सडक़ दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में भी 20.04 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने बताया कि विगत छ: माह में जनवरी से जून 2020 के बीच सडक़ दुर्घटनाओं, मृत्युदर तथा हादसों में घायलों की संख्या में भी क्रमश: 26.71 प्रतिशत, 26.77 प्रतिशत और 26.88 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।

ambala today news शादी समारोह में पहुंचे 150, 80 निकले कोरोना पॉजिटीव

नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि 24 मार्च से 31 मई तक कोविड-19 लॉकडाउन ने भी सडक़ हादसों पर ब्रेक लगाने में योगदान दिया। लेकिन जून माह के साथ-साथ 2020 के प्रथम छ: माह के तुलनात्मक आंकड़ों के विश्लेषण से स्पष्ट होता है कि हम सडक़ और यातायात सुरक्षा के मामले में एक सुरक्षित दिशा में निरंतर आगे बढ़ रहे हैं। नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि सडक़ हादसों में लगातार आ रही गिरावट पुलिस द्वारा की जा रही उचित मॉनिटरिंग, सडक़ सुरक्षा कानून का सही क्रियान्वयन व त्वरित कार्रवाई के चलते संभव हो पाया है।
उन्होंने बताया कि सडक़ हादसों में होने वाली मृत्युदर भी अपेक्षाकृत कम रही। विगत वर्ष जून में 429 लोग सडक़ हादसों का शिकार हुए, वहीं इस साल यह आंकड़ा 343 दर्ज किया गया। घायलों की संख्या में भी 114 मामलों की गिरावट आई। जून 2019 में घायल हुए 745 व्यक्यिों की तुलना में इस साल जून में 631 लोग हादसों में घायल हुए।

ambala today news पढ़िए खबर: कोरोना को लेकर अंबाला डीसी अशोक शर्मा ने किया दिए निर्देश

नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि हम तकनीक आधारित नए प्रयोगों व उन्नत सुरक्षा उपायों के साथ भविष्य में सडक़ हादसों को न्यूनतम स्तर पर लाने की ओर आगे बढ़ रहे हैं। इसके अतिरिक्त, हमारी पुलिस टीमें यातायात नियमों के उल्लंघन पर भी सख्ती से रोक लगा रही हैं, जो दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण बनते हैं। लोग सडक़ पर जितना अधिक यातायात नियमों का पालन करेंगे उतना हादसों में कमी आएगी।

ambala today news पढ़िए खबर ओर जानिए क्यू किया जा रहा, हरियाणा राज्य के 16 जिलों में कल्ब फुट क्लिनिक का शुभारम्भ किया जाएगा:सिविल सर्जन

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें