प्रदेश के पूर्व सैनिकों और अर्ध सैनिकों का डाटा ऑनलाइन तैयार करने के लिए बनाया जाएगा,सॉफ्टवेयर, सॉफ्टवेयर  से किस योजनाओं का मिलेगा लाभ 

4

चंडीगढ़ (अंबाला कवरेज)। हरियाणा के सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण राज्य मंत्री ओम प्रकाश यादव ने कहा कि प्रदेश के पूर्व सैनिकों और अर्ध सैनिकों का डाटा ऑनलाइन तैयार करने के लिए एक सॉफ्टवेयर बनाया जाएगा, जिससे पूर्व सैनिकों को उनसे संम्बंधित योजनाओं का आसानी से लाभ दिया जा सके।  यादव ने यह जानकारी आज यहां अधिकारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल रेवाड़ी के निर्माण कार्य को शीघ्र ही पूर्ण किया जाए, ताकि स्कूल को नए भवन में स्थानांतरण किया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए की वे सैनिक स्कूल में चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण करें।  राज्य मंत्री को बताया गया कि सैनिक स्कूल रेवाड़ी के प्रथम चरण का निर्माण कार्य 1473.83 लाख रुपये की लागत से पूर्ण हो चुका है। जिसमें प्रशासनिक ब्लॉक, स्टॉफ क्वार्टर, भूमिगत निकासी का निर्माण एवं हाईटेंशन बिजली केबल का स्थानांतरण किया गया है।

Haryana News: हरियाणा में तहसीलों में ई-रजिस्ट्री पॉलिसी होगी लागू, कहीं से भी करवा सकेंगे रजिस्ट्री

बैठक में बताया गया कि दूसरे चरण के निर्माण कार्यों के लिए कुल राशि 1692.37 लाख रुपये जारी की गई हैं। जिसमें होस्टल काम्प्लेक्स और मेस ब्लॉक का कार्य चल रहा है तथा 60 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। इसके अतिरिक्त चारदीवारी, मुख्य द्वार व चेक पोस्ट के लिए 529.55 लाख की राशि सरकार द्वारा जारी की गई है।
यादव को अवगत करवाया गया कि सैनिक स्कूल रेवाड़ी में छात्रों की संख्या 521 है। प्रदेश सरकार द्वारा स्कूल की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने तथा छात्रवृत्ति के लिए 1.59 करोड रुपये की अनुदान राशि को वार्षिक आधार पर दिया जाता है। जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा भोजन और कपड़ों का भत्ता सैनिक स्कूल में पढऩे वाले उन सभी छात्रों के लिए है जो हरियाणा के स्थाई निवासी है। इस अवसर पर सैनिक व अर्ध सैनिक कल्याण विभाग के प्रधान सचिव  शेखर वुंदरू ने कहा कि सैनिक स्कूल मातनहेल जिला झज्जर का निर्माण कार्य भी शीघ्र ही शुरू होने वाला है।

Haryana News : 22 जुलाई के बाद हरियाणा में टिड्डी दल का हमला! हरियाणा सरकार ने जारी की चेतावनी 

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें