ambala today news नगर निगम कार्यालय आने की नहीं जरूरत, घर बैठे ऑनलाइन भी जमा करवा सकते है प्रॉपर्टी टैक्स 

यमुनानगर।  जिन शहरवासियों को मौजूदा वित्त वर्ष का प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवाना है, उनको नगर  निगम कार्यालय में आकर लाइन में लगने की जरूरत नहीं है। ऐसे प्रॉपर्टी धारक नगर निगम की वेबसाइट या यूएलबी हरियाणा की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स भर सकते हैं। ऐसे में शहरवासियों को गर्मी में लाइन में लगने की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी और न ही अपना समय बर्बाद करना पड़ेगा। घर बैठे ही प्रॉपर्टी धारक अपना टैक्स आसानी से जमा करवा सकता है। हालांकि, जिन प्रॉपर्टी धारकों को अपना पुराना बिल देखकर अपडेट करवाना हो, उनके लिए यह सुविधा नहीं है। उनको तो निगम के अपडेट काउंटर पर आकर ही अपना बिल अपडेट करवाना पड़ेगा।

पढ़िए खबर: शहर को सुंदर बनाने के लिए नगर निगम में स्पेशल टीम ग‌ठित करने के किस ने दिए निर्देश, क्या होगा शिफ्ट ओर किस पर लगेगा प्रतिबंध
बतां दे कि 10 प्रतिशत छूट के साथ प्रॉपर्टी टेक्स जमा करवाने की 31 जुलाई अंतिम तिथि है। जिसके चलते प्रॉपर्टी धारकों की नगर निगम कार्यालय में भीड़ लग रही है। लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए सीएफसी  (नागरिक सुविधा केंद्र) में टोकन सिस्टम के द्वारा प्रॉपर्टी टेक्स जमा किया जा रहा है। फिर भी लोगों की भीड़ केंद्र के बाहर लगी रहती है। शहरवासियों को परेशानी न हो इसके लिए सीएफसी में सात विंडो बनाई गई है। जिनमें से पांच विंडों पर प्रॉपर्टी टेक्स जमा किया जा रहा है। इसके अलावा कोरोना महामारी से बचाव को लेकर शहरवासी अपना टेक्स ऑनलाइन जमा करवा सकते है। इसके अलावा शहर से बाहर फंसे लोग भी इस सुविधा का फायदा उठा सकते है।

ambala today news अब आपको नगर निगम के चक्कर काटने की नही जरुरत, बस करें घर से फोन मिलेगी यह सुविधाएं

यह है पूरी प्रक्रियाः 

ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स भरने के लिए प्रॉपर्टी धारक को नगर निगम की वेबसाइट एमसीवाईएनआर डॉट कॉम पर जाना होगा। फिर बाई तरफ होम के नीचे प्रॉपर्टी टेक्स पर जाना है। इसमें पे प्रॉपर्टी टेक्स नॉउ को चुनना है। यहां क्लिक करते ही नॉउ पे ऑनलाइन का पेज खुलेगा। इसमें प्रॉपर्टी धारक को अपनी पीपीआईडी डालनी होगी। पीपीआईडी डालने के बाद गेट प्रॉपर्टी टेक्स डिटेल पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपकी प्रॉपर्टी आईडी और टेक्स का ब्यौरा आ जाएगा। इसके बाद पैमेंट डिटेल में जाकर प्रॉपर्टी टेक्स, टेक्स वित्त वर्ष व अमाउंट डालना है। इसके बाद प्रोसिड द पैमेंट पर क्लिक करके एटीएम, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या अन्य ऑनलाइन पैमेंट माध्यमों से अपना प्रॉपर्टी टेक्स जमा करवा सकते है। इसके अलावा यूएलबी हरियाणा डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर जाकर भी प्रॉपर्टी धारक अपना टेक्स ऑनलाइन जमा कर सकते है। इसकी रसीद भी प्रॉपर्टी धारक ऑनलाइन ही ले सकेंगे।

today news पढ़िए खबर:नगर निगम ने बाजार से निकाली कारागस वैन, सड़क पर रखा सामान किया जब्त 

वर्जन

प्रॉपर्टी टेक्स जमा करवाने के लिए सीएफसी की पांचों विंडों खोले हुए है। टोकन सिस्टम से प्रॉपर्टी टेक्स जमा करवाया जा रहा है। प्रॉपर्टी धारक घर बैठे ऑनलाइन भी अपना टेक्स जमा कर सकते है। अगर बिल अपडेट नहीं करवाना तो उनके लिए यह सुविधा आसान है। बिल अपडेट करवाना है तो निगम कार्यालय आना पड़ेगा।

 धर्मवीर सिंह, कमिश्नर, नगर निगम यमुनानगर-जगाधरी। 

About Post Author

Leave a Comment

और पढ़ें